» » » आखिर बच्चे गुस्सा होते क्यों है? कैसे करें ऐसे बच्चों को डील?

  • गुस्सैल बच्चों से ऐसे डील करें

आजकल छोटे बच्चों को बात-बात पर गुस्सा आता है और उन्हें डील करना बहुत मुश्किल होता है । ऐसे बच्चों पर काबू पाने के लिए आपको धैर्य और समझ दोनों की आवश्यकता है । वास्तव में बच्चों को आपसे या किसी और से कुछ चाहिए होता है या उनकी कोई मांग होती है, तो उसके पूरा न हो पाने के कारण वे बात-बात पर खीझते रहते हैं । यदि आपका बच्चा भी इन दिनों ज्यादा गुस्सा करने लगा है, तो आपको उस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, नहीं तो उसका व्यवहार अधिक चिड़चिड़ा हो जाएगा ...

यदि आपका बच्चा भी इन दिनों ज्यादा गुस्सा करने लगा है, तो आपको उस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, नहीं तो उसका व्यवहार अधिक चिड़चिड़ा हो जाएगा । कारण जानें बच्चे के गुस्सा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, आप अपने बच्चे के साथ प्यार से बात करें और उससे इस तरह परेशान रहने का कारण जानें । उसके परेशान और गुस्सा करने की वजह जानने के बाद उस समस्या को दूर करने का प्रयास करें।

अपने घर में कुछ बुनियादी नियम बना कर रखेंए जो बच्चों और बड़ों सभी पर लागू होते हों । बच्चा इनसे बंधा रहेगा और कम जिद करेगा। खाने के लिए डाइट प्लान बनाएं ताकि वह खाने-पीने के चीजों में ज्यादा डिमांड न रख पाए। टी.वी. देखने या बाहर जाने के भी नियम बना लें, ताकि वह उसी दौरान ही टी.वी. देखे या खेलने के लिए बाहर जाए। इसके अलावा कई और रूल सैट कर लें। मार्गदर्शन करें कई बार पेरैंट्स के पास अपने बच्चे के लिए समय नहीं होता। ऐसे में वे ज्यादा चिड़चिड़े और जिद्दी हो जाते हैं । अपने बच्चों को दिन में समय दें और उनकी हर बात को ध्यान से सुनें।
 
 
बच्चों को  इग्नोर न करें , वह जो भी कहें उनकी हर बात सुनें ताकि वे आपसे हर बात शेयर कर सकें और जिद न करें।  कई बार आप उसे अनदेखा भी कर दें क्योंकि  कई बार ऐसा करना बहुत जरूरी होता है। जब बच्चा बहुत डिमांड करने लगे या आपकी बात न मानें तो थोड़े समय के लिए उसकी हरकतों और उसकी बात को इग्नोर करना सीखें। इससे बच्चे को अपनी गलती समझ में आएगी । धैर्य रखें यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा नखरे करता है और आपकी बात नहीं मानता है तो धैर्य रखें। ऐसे जिद्दी बच्चों को प्यार से ट्रीट करें । उन्हें हर बार नॉर्मल रह कर समझाएं धैर्य रखने से आपको बच्चे को संभालने में आराम रहेगा। 

About Praveen Trivedi

Hi there! I am Hung Duy and I am a true enthusiast in the areas of SEO and web design. In my personal life I spend time on photography, mountain climbing, snorkeling and dirt bike riding.
«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply